Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

लहसुन कैसे खाये ? किसे लहसुन नहीं खाना चाहिये, लहसुन खाने से क्या नुकसान हो सकते है, और लहसुन खाने में क्या सावधानियां अपनायें ?

लहसुन भोजन का एक महत्वपूर्ण अंग है। पूरे विश्व में लहसुन का प्रयोग मसालों के लिए किया जाता है। भारत में पाए जाने वाले अधिकतर व्यंजन में इसका...

लहसुन भोजन का एक महत्वपूर्ण अंग है। पूरे विश्व में लहसुन का प्रयोग मसालों के लिए किया जाता है। भारत में पाए जाने वाले अधिकतर व्यंजन में इसका प्रयोग किया जाता है। अन्य दो आर्टिकल्स में हमने यह देखा कि लहसुन के औषधीय गुण क्या है, और लहसुन किस प्रकार महिलाओं की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर सकता है। 

इस आर्टिकल में हम यह जानेगें कि, लहसुन खाने से क्या नुकसान हो सकते है, और किन व्यक्तियों को लहसुन नहीं खाना चाहिये, अथवा डॉक्टर की सलाह के बाद ही सेवन करना चाहियें। इसके साथ ही हम यह भी जानेगें कि लहसुन खाने में क्या सावधानियां अपनानी चाहियें, और लहसुनका कब कैसे और किस प्रकार सेवन किया जाना चाहियें, जिससे लहसुन के औषधीय गुणों काअधिकतम उपयोग किया जा सके।

1. लहसुनखाने से क्या नुकसान हो सकते है, और क्या सावधानियां अपनायें ?

2. लहसुन कैसे खाये ? 


1. लहसुन खाने से  क्या नुकसान हो सकते  है और क्या सावधानियां अपनायें ? 

लहसुन की तासीर गर्म होती है.... 

        लहसुन की तासीर गर्म होती है,और लहसुन के सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है, ऐसे में यदि गर्म तासीर के व्यक्ति लहसुन का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है या, गर्मीयों में लहसुन का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाता है तो इससे हानि हो सकती है।

        कुछ लोगों को गर्मियों में नाक से खून आ जाता है, ऐसे लोगों को भी गर्मीयों में लहसुन का सेवन नही करना चाहिये अथवा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

पेट से संबंधित कोई बीमारी अल्सर या एसिडिटी.... 

        यदि किसी व्यक्ति को पेट से संबंधित कोई बीमारी अल्सर या एसिडिटी आदि है तो, ऐसे में भी लहसुन के सेवन से नुकसान हो सकता है, ऐसे व्यक्तियों को बिना डॉक्टर के परामर्श के लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।  

निम्न रक्तचाप (लो ब्लड प्रेशर )....

        लहसुन खून को पतला करता है, जिससे यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है, और ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है। परन्तु यदि किसी व्यक्ति को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो लहसुन के सेवन से उसका ब्लड प्रेशर और लो हो जायेगा।

👉 यह भी पढ़े - लहसुन (गार्लिक) के फायदे (Lahsun ke fayde) और इसके औषधीय प्रयोग (दिल की बीमारी, रक्तचाप,अल्जाएमर, डायबटीज,कैंसर,लीवर,वायरल डिजीज आदि में)

लहसुन खून को पतला करता है और रक्त संचार (ब्लड सर्कुलेशन) बढ़ता है......

        लहसुन खून को पतला करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, और रक्त स्राव (ब्लीडिंग ) बढ़ता है, यदि किसी व्यक्ति को ब्लड से जुड़ी हुई कोई प्रॉब्लम है अथवा वह खून को पतला करने की दवा ले रहा है तो,उसे भी लहसुन का सेवन डॉक्टर के परामर्श के पश्चात ही करना चाहिए।

        लहसुन रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को भी धीमा करता है, यदि किसी व्यक्ति को ब्लीडिंग की समस्या है, अथवा उसे ब्लड क्लोटिंग (थक्का जमने) संबंधी कोई समस्या है, तो ऐसे व्यक्तियों को भी डॉक्टर के परामर्श के पश्चात ही लहसुन का सेवन करना चाहिए।

        यदि किसी व्यक्ति को पाइल्स की प्रॉब्लम है तो उनमें भी लहसुन के सेवन से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है 

        ऑपरेशन होने से पहले अथवा बाद में भी लहसुन का सेवन नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि लहसुन खून को पतला करता है, जिससे आपरेशन के समय इंटरनल बिल्डिंग की प्रॉब्लम हो सकती है, और आपरेशन के बाद ब्लड क्लोटिंग ना होने से घाव ठीक होने में समस्या हो सकती है।

        इसी प्रकार जिन महिलाओं को मासिक के समय ज्यादा बिल्डिंग की प्रॉब्लम होती है, उन्हें भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए, अथवा डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए  

गर्भवती महिलाओं के लिये.... 


        गर्भवती महिलाओं को लहसुन का सेवन विशेष सावधानी से करना चाहिये। सामान्य रूप से कम मात्रा में लहसुन के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है, इससे इम्युनिटी बढ़ती है, संक्रमण के खतरे कम होते हैं और बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा होता है, लेकिन गर्भावस्था बहुत ही संवेदनशील अवस्था है, और प्रत्येक महिला के लिए इसकी परिस्थितियां भिन्न हो सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श के लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिये, लहसुन के अधिक सेवन से गर्भपात का खतरा भी हो सकता है, इसके साथ ही डिलीवरी के समय लहसुन का खून को पतला करने और थक्का न जमने देने का गुण समस्या पैदा कर सकता है। 

👉यह भी पढ़े - महिला संबंधी रोगों में (अस्थि रोग में, यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन (यू.टी.आई.) में, मासिक चक्र में आदि में) लहसुन से होने वाले फायदे।

स्तन पान कराने वाली महिलाओं के लिये.... 

        लहसुन एक गैलेक्टागॉग (माँ के दूध को बढ़ाने वाला ) है,जिससे यह स्तन पान कराने वाली महिलाओं के लिये लाभदायी  होता है।  को भी बिना डॉक्टर के परामर्श के लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। बहुत से लोग में यह देखा गया है, कि स्तनपान कराते समय लहसुन खाने से उनके बच्चों में गैस की प्रॉब्लम होती है।

        कभी-कभी कुछ बच्चे लहसुन की तेज गंध के कारण परेशान होते हैं या दूध पीना छोड़ सकते हैं इसके अतिरिक्त अधिक मात्रा में लहसुन के सेवन से स्तनपान करने वाले बच्चे की आंतों की संवेदनशील परत को क्षति हो सकती है। बच्चों में अपच की भी समस्या देखी गयी हैं।

        लहसुन स्तनपान करने वाले बच्चों में एलर्जी का कारण भी बन सकता है।  इसलिए आपको पहले इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए, यदि आप अपने बच्चे में एलर्जी के किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो इसका सेवन बंद कर दें।  जिन लोगों को लहसुन से एलर्जी है, उन्हें प्याज, लीक और लिली परिवार के अन्य सदस्यों से भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए, इनका भी सेवन सावधानी से करें।

अन्य समस्याएं .....

        इसी प्रकार कमजोर लिवर वाले व्यक्तियों को भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए, अथवा डॉक्टर के परामर्श के पश्चात करना चाहिए, क्योंकि लहसुन में स्ट्रांग एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, और कमजोर लिवर इसे सह नहीं पाता।

        लहसुन में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में यदि इसका अधिक मात्रा में नियमित सेवन किया जाय तो, यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षति भी पंहुचा सकता है।  

लहसुन कैसे खाये? 

        खाने से क्या  की विभिन्न विधियां क्या है जिससे कि लहसुन के औषधीय गुणों का अधिकतम उपयोग किया जा सके।

👉लहसुन का सेवन और उपयोग विभिन्न प्रकार से किया जा सकता है। कच्चे लहसुन को चबाकर खाना भोजन में प्रयोग कर खाना शहद के साथ खाना आदि।

👉लहसुन का सबसे ज्यादा फायदा लेने के लिए उसे कच्चा खाया जाना चाहिए, कच्चे खाने से तात्पर्य है कि लहसुन एक बल्ब से लहसुन की कलियों को अलग कर और उन्हें छीलकर चबाकर सेवन करना। इसके पीछे भी एक महत्वपूर्ण कारण है, यदि लहसुन को कुचला कई परतों में काटा जाता है, तो लहसुन में पाया जाने वाला औषधीय घटक एलिसन की मात्रा बढ़ जाती है।

👉इसके अतिरिक्त लहसुन को भोजन पकाते समय भी उस में डाला जा सकता है। इसमें लहसुन का अधिकतम लाभ लेने के लिए लहसुन को प्रयोग करने से 10 मिनट पहले उसे काट कर या कुचल कर रख ले। इससे औषधीय घटक एलिसन की मात्रा बढ़ जाती है।

👉लहसुन का प्रयोग करते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए, जैसे कि लहसुन की तासीर गर्म होती है, और लहसुन के सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है, इसलिए लहसुन का सेवन सर्दियों में करना ज्यादा अच्छा होता है। यदि गर्मियों में लहसुन का सेवन किया जा रहा है, तो उसकी मात्रा कम की जा सकती हैं, जैसे कि गर्मियों में एक से दो कली प्रतिदिन और सर्दियों में तीन से चार कवि प्रदीप का सेवन किया जा सकता है।

👉जिन व्यक्तियों ने पहले कभी लहसुन का सेवन नहीं किया है, यदि वह इस का प्रयोग कर रहे हैं, तो उन्हें पेट में जलन हो सकती हैं, इससे बचने के लिए लहसुन की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ानी चाहिए। पहले एक कली और बाद में जैसे जैसे शरीर अभ्यस्त होता जाए 3से4 कली तक की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। 

👉यदि लहसुन खाने से मुंह में तेज जलन हो रही है तो, लहसुन का सेवन शहद के साथ भी किया जा सकता है। लहसुन खाने से मुंह में लहसुन की गंध आती है, इसका कारण है कि लहसुन में सल्फर यौगिकों की मात्रा अधिक होती है, यदि इस गंध से बचना है तो, लहसुन के साथ सूखा धनिया भी खाया जा सकता है।

👉लहसुन की कितनी मात्रा का सेवन किया जाना चाहिए, यह भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, विशेषज्ञों के अनुसार 4 ग्राम लहसुन प्रतिदिन सेवन किया जा सकता है, गर्मियों में एक से दो और सर्दियों में तीन से चार लहसुन का सेवन आसानी से किया जा सकता है।

👉कच्ची लहसुन को चबाकर खाने के पश्चात गर्म पानी पीने से वजन कम करने में वजन कम होता है।
👉इसके अतिरिक्त किसी प्रकार के दर्द या सूजन में भी लहसुन को सरसों के तेल अथवा देसी घी के साथ गर्म कर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

👉वर्तमान में लहसुन का कई रूपों में मार्केट में उपलब्ध है, और गार्लिक सप्लीमेंट के रूप में लहसुन पाउडर लहसुन का तत्कालिक एक्सट्रैक्ट और लहसुन का तेल उपलब्ध है। परंतु इनका प्रयोग किसी विशेषज्ञ की परामर्श के पश्चात ही किया जाना चाहिए।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बाक्स में जरूर बताएं, जिससे आर्टिकल में सुधार कर इसे और उपयोगी बनाया जा सकेआर्टिकल  को पूरा पढने के लिए धन्यवाद ........🙏

 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.