Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

गर्म पानी से स्नान के लाभ | गर्म पानी से स्नान के नुकसान

प्राचीन काल से लेकर स्नान का विशेष महत्व रहा है, सिंधु सभ्यता में पाए जाने वाले बड़े स्नानागार स्नान के महत्व को सिद्ध करते हैं।  स्नान मात्...

प्राचीन काल से लेकर स्नान का विशेष महत्व रहा है, सिंधु सभ्यता में पाए जाने वाले बड़े स्नानागार स्नान के महत्व को सिद्ध करते हैं।  स्नान मात्र दैनिक जीवन का कार्य ही नहीं था, अपितु यह एक धार्मिक संस्कार भी थे, स्नान का प्रयोग उपचार के रूप में भी विभिन्न उपचार पद्धतियों में किया जाता रहा है। वर्तमान समय में भी अनेक स्पा सेंटर, मसाज सेंटर में शरीर को आराम देने के लिए अनेक प्रकार की पद्धतियों का प्रयोग किया जाता है। 


स्नान अब मात्र शारीरिक सफाई का माध्यम ही नहीं है, बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से स्वयं को आराम देने का भी एक माध्यम बन चुका है, लंबे समय तक कार्य के बाद शाम को स्नान करना शारीरिक और मानसिक थकावट को दूर कर देता है। 

स्नान के समय पानी का तापमान कितना होना चाहिए, इस संदर्भ में अनेक मत हैं, और लोगों की अपनी रुचियां है, कुछ लोगों को ठंडे पानी से और कुछ लोगों को गर्म पानी से स्नान करना सुखद लगता है। 

स्नान के समय पानी का तापमान कितना होना चाहिए ?

स्नान के समय पानी का तापमान व्यक्तिगत पसंद के आधार पर भिन्न हो सकता है परंतु, स्नान के लिए आदर्श तापमान शरीर के तापमान से कुछ डिग्री ऊपर होना चाहिए। जैसे कि मानव शरीर का तापमान लगभग 37 डिग्री होता है, इसलिए आदर्श रूप से आपका स्नान के समय पानी का तापमान 40-45 डिग्री के बीच होना चाहिए। व्यक्तिगत शरीर के तापमान और कमरे के तापमान के आधार पर इसमें थोड़ा परिवर्तन हो सकता हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि शिशुओं और बुजुर्गों के लिए आदर्श तापमान भिन्न होता है। इनके लिए, पानी का तापमान शरीर के तापमान के लगभग अर्थात करीब 37-38 डिग्री होना चाहिए।

गर्म स्नान के लाभ

गर्म स्नान करने से होने वाले लाभ निम्न है।

सोने से लगभग 90 मिनट पहले एक गर्म स्नान बेहतर नींद को बढ़ावा देता है, यह हमारी  बायोलॉजिकल क्लॉक को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द में आराम मिलता है। 

आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, क्योंकि गर्म पानी से सेरोटोनिन का स्तर को बढ़ता है, जो हमे रीलैक्स करता है। 

शरीर के तापमान का अनुकूलन करता है, क्योंकि यह तापमान को नियंत्रित करने के सबसे तेज़ और सबसे प्रभावी तरीका है। 

बहुत गर्म स्नान हानिकारक क्यों है?

जब आप विशेष रूप से ठंड महसूस कर रहे हों, सामान्य से थोड़ा गर्म स्नान करने के लिए आकर्षित हो सकते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं है। बहुत गर्म पानी से जलने का जोखिम होता है, इसके अतिरिक्त, यह त्वचा को शुष्क भी कर सकता है।

जिन लोगों को हृदय रोग होता है, उनके लिए ठंडे तापमान में स्नान करना ही बेहतर होता है, क्योंकि अधिक गर्मी आपके शरीर और हृदय पर तनाव डाल सकती है। यह आकलन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्नान से पहले पानी को अपने पैर पर डाले अगर यह असहज या बहुत गर्म लगता है, तो इसे थोड़ा ठंडा कर लें।

नोट-  यह आलेख कोई चिकित्सकीय सलाह नहीं है, इसका उद्देश्य मात्र जागरुक करना है, भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में परिणाम अलग हो सकती है। इस संबंध में अपने चिकित्सक के संपर्क में रहना अति आवश्यक है।



कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam link in the comment box.